Thursday, April 6, 2017

MCD Election - AAP, BJP & Congress Delhities have to choose

फोटो. http://www.universityex.com/wp-content/uploads/2017/02/AAP_BJP_Congress.jpg
दिल्ली में MCD चुनाव है सभी राजनीतिक दल अपना पूरा जोर लगा कर यह चुनाव लड़ रहे हैं। 
 
बहुत सी क्षेत्रीय और छोटे दलो (अभी अभी जन्मे) के अलावा 3 सबसे बड़ी पार्टियां - आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस चुनावी मैदान में है। 
 
इन तीनों के लिए ही यह चुनाव नाक का सवाल है, एक तरफ आम आदमी पार्टी है जो अप्रत्याशित बहुमत के साथ 70 में से 67 सीट जीत कर दिल्ली में अपनी सरकार बनाई और जन हितेषी अनेक काम करने का दावा कर रही है तो उनके लिए यह चुनाव जीतना अत्यंत जरुरी है जिससे वह यह साबित कर सके कि हाँ, हमने काम किया है और दिल्ली की जनता ने हमारे काम को स्वीकारा है। 
दूसरी तरफ कांग्रेस जो अपना जनाधार खो चुकी है एक के बाद एक हर तरफ हार का ही मुंह देखना पड़ रहा है तो उन्हें दुबारा से राजनीति में अपनी पकड़ बनाने के लिए यह दिखाने के लिए कि अभी वह हैं यह चुनाव जीतना उनके लिए भी जरूरी है और तीसरा भारतीय जनता पार्टी जो पूरे देश में दावा कर रही है कि केवल उन्हीं की पार्टी को लोग चाहते हैं लोग मोदी जी के कामों से खुश हैं और उन्हीं से प्रेरित होकर अब हर जगह केवल कमल का फूल ही खिलेगा। 
 
तो मैं सोच रहा था यह पार्टियां अपने मतदाताओं से कैसे वोट मांगेंगे तीनों ही पार्टियों की बात करते हैं यह अपने मतदाताओं को जाकर दिल्ली के वोटरों को जाकर क्या कहेंगे कि हमें वोट क्यों दीजिए? 
 
तो आम आदमी पार्टी जरूर कह भी रही है और कहेगी कि हमने दिल्ली में सत्ता में आने के बाद जनता से किये वादे पूरे किये है। 
 
  • हमने दिल्ली में 
  • पानी फ्री किया
  • बिजली के दाम आधे किये 
  • मोहल्ला क्लीनिक खोले
  • सरकारी स्कूलों का नवीनीकरण कर उन्हें  आधुनिक बनाकर उन्हें निजी स्कूलों से भी अच्छा बनाया 
  • निजी स्कूलों की मनमानी पर लगाम लगाईं 
  • दिल्ली में सभी दवा और जाँच फ्री किया 
  • फ्लाई ओवर के निर्माण में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाकर दिल्ली की जनता के टेक्स के पैसे बचाये 
  • बजट में टेक्स बढ़ाने की बजाय टेक्स में कटौती की है 
  • झुग्गी झोपड़ी की जगह शानदार अपार्टमेंट दिए है 
 
तो उनके पास में एक देश है जिसे वह दिखा कर कहेंगे कि यह देखिए हमने कुछ करके दिखाया है आप हमें वोट दीजिए जिससे हम और ज्यादा आपके लिए कर सके। 
 
अब बात करते हैं भारतीय जनता पार्टी की तो समझ में नहीं आ रहा कि वह वोट किस आधार पर मांगेंगे पिछले 10 साल से एमसीडी में भाजपा है तो 
 
क्या भाजपा यह कहने की हिम्मत कर पाएगी कि जैसा हमने पिछले 10 साल में एमसीडी में किया है वैसा ही करेंगे?
 
क्या यदि वह ऐसा नहीं कहते हैं तो इसका मतलब है कि उन्होंने पिछले 10 साल में एमसीडी में कुछ भी नहीं किया जो किया वह गलत किया है तो अब उन पर कैसे भरोसा किया जाए कि वह आगे गलत नहीं करेंगे?
 
यदि भाजपा अपनी चुनावी सभाओं में यह कहने की हिम्मत कर सकती है कि हमने जो किया है पिछले 4 साल में 5 साल में 10 साल में एमसीडी में वही करेंगे वैसा ही हम करते रहेंगे तब मान जाऊंगा कि भाजपा ने वास्तव में एमसीडी में कुछ करके दिखाया है 
लेकिन भाजपा यह गलती नहीं करेगी क्योंकि पूरी दिल्ली को पता है कि भारतीय जनता पार्टी क्योंकि  पूरी दिल्ली को पता है कि भाजपा ने एमसीडी को भ्रष्टाचार का अड्डा बना दिया है इन 10 साल में दिल्ली के लोगों को हर कदम पर जो भ्रष्टाचार का सामना करना पड़ा चाहे वह जाति प्रमाण पत्र बनवाना हो जन्म प्रमाण पत्र बनवाना हो या निर्माण कार्य की स्वीकृति लेनी हो छोटे से छोटे काम के लिए जिस तरीके से एमसीडी में रिश्वतखोरी होती थी उससे दिल्ली की जनता दुखी है तो उन्हें पता है कि भाजपा को तो इस बार हमें नहीं चुनना है 
 
वरना जो नर्क की जिंदगी 10 साल बिताई है उससे भी बुरी हालत अब और करेंगे क्योंकि अब उनमें कॉन्फिडेंस आ जाएगा कि हम चाहे कितनी भी गलतियां करें हम चाहे जनता को कितना भी परेशान करें यह लोग हमें ही वोट देंगे 
 
तीसरा आता है कांग्रेस तो हो सकता है कि वह पिछले कुछ सालों में जो दिल्ली में आम आदमी पार्टी बनाम भाजपा या दिल्ली सरकार बनाम MCD जो खेल चलाया गया उसका फायदा कांग्रेस उठा ले वह वोटरों को यह कहकर लुभा सके कि जब हम होते थे तो यह लड़ाई-झगड़े नहीं होते थे क्योंकि हमें सरकार चलानी आती है क्योंकि हमें पता है कैसे काम होते हैं इन लोगों को नहीं पता तो यह लड़ते रहते हैं हमें पता है तो हम बिना लड़े झगड़े आपके काम कर सकते हैं तो शायद यह मुद्दा बनाकर कांग्रेस है वह अपनी वापसी करने की कोशिश कर सकती है 
 
अब सोचना दिल्ली के वोटरों को होगा कि उन्हें किसे सुनना है 
  • आम आदमी पार्टी जिसने दिल्ली की जनता से किये वादे पूरे करके दिखाए है और MCD चुनाव में भी जो ऐतिहासिक वायदा हाउस टेक्स माफ़ करने का किया है उसे पूरा करके दिखाएँगे
  • कांग्रेस जो भ्रष्टाचार में पूर्णतया लिप्त है एक नहीं अनेक उदाहरण हैं उनके भ्रष्टाचार के 
  • भाजपा जिसने एमसीडी की दुर्दशा कर दी प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान की भी उन्हें कोई फिक्र नहीं रही वह उसे भी लागू नहीं करवा पाए अलग से विशेष फंड एमसीडी को मिला स्वच्छ भारत अभियान के तहत उसका भी वह उपयोग करके दिल्ली को स्वच्छ नहीं बना पाए और भ्रष्टाचार जितना फैला हुआ है वह तो दिल्ली की जनता वाकिफ है तो मुझे नहीं लगता कि दिल्ली के लोग इन सब चीजों को नजरअंदाज कर के केवल जो माहौल देश में बनाया जा रहा है राष्ट्रवाद,देश भक्ति, हिंदू मुस्लिम, गाय बकरी भैस घोड़े गधे इनके इन बहकावे में आकर दिल्ली के लिए एक बार फिर से वही नर्क की जिंदगी चुनेंगे। 
दिल्ली के वोटरों में  मेरा बहुत विशवास है, आशा है वो मीडिया के प्रोपोगेंडा, या भाजपा की IT सेल के व्हाट्स अप्प फॉरवर्ड मेसेज के बहकावों में ना आकर अपने लिए, दिल्ली के लिए सही को चुन पाएंगे।
 

1 comment:

  1. Superadsolution is a US based online classified ads website where advertisers can publish free classified ads. Advertisers can post free classified ads in categories such as for sale, vehicles, classes, services, personals, jobs and everything else. Superadsolution also offers premium and free classifieds ads online. Register now and showcase your classified ads for sale superadsolution and offer everything else.

    ReplyDelete